स्वास्थ के लिए बेहद फायदेमंद है हरी मिर्च, कई गुणों से है भरपूर


By Kesarianews :11-02-2019 08:09


आजकल भोजन में ज्यादातर लाल मिर्च का प्रयोग होता है, जो कि स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदेह होता है। तमाम तरह के फास्ट फूड में लाल मिर्च का खूब प्रयोग किया जाता है। लाल मिर्च के मुकाबले हरी मिर्च में हमारे लिए ज्यादा फायदेमंद है। इसमें विटामिन ए, बी6, विटामिन सी, आयरन, कॉपर, पोटैशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। कई तरह की गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं में हरी मिर्च बहुत लाभकारी है। 
होते है कई फायदे 
हम आपको बता दें हरी मिर्च में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूती प्रदान करते हैं। यह कैंसर से लड़ने में भी हमारी मदद करते हैं। फेफड़ों के कैंसर में हरी मिर्च काफी फायदेमंद है। ज्यादा धूम्रपान करने वाले लोगों के लिए हरी मिर्च का सेवन जरूर करना चाहिए। इसी के साथ तनाव आज के दौर की एक बड़ी समस्या है। लोग इससे बचने के तमाम उपाय करते हैं। 
और भी है इसके कई फायदे 
इसी के साथ हम आपको बता दें पाचन क्रिया दुरुस्त करने के लिए हरी मिर्च का प्रयोग सबसे बेहतर होता है। वहीं लाल मिर्च पाचन खराब करने के लिए जाना जाता है। हम आपको बता दें शुगर को कंट्रोल करने में भी हरी मिर्च का प्रयोग किया जाता है। इसके लिए एक ग्लास पानी में हरी मिर्च रात भर के लिए भिगो दें। सुबह उठकर मिर्च निकालकर पानी को पी जाएं। एक महीने तक ये नुस्खा आजमाने से शुगर में काफी आराम मिलता है।
 

Source:Agency

 
 
 

Related News

 

मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना 2018 मैं बड़ा भ्रष्टाचार का खुलासा

मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना 2018 मैं बड़ा भ्रष्टाचार का खुलासा भोपाल नगर पालिक निगम के अंतर्गत संबल योजना में फर्जी नाम पतों से गलत तरीके से लिया जा रहा है योजना का लाभ *केसरिया न्यूज़ का बड़ा खुलासा* *एक्सक्लूसिव kesarianews.com* *केसरिया खबर केसरिया नजर* भोपाल 01 अक्टूबर 2018 केसरिया टीम…

भोपाल में अपनी अलग पहचान बनाता क्रॉस फिट फ़िटनेस क्लब

केसरिया खबर केसरिया सेहत विशेष भोपाल ,रविवार,27,मई,2018 आज कल की भागदौड़ भरी व्यस्त जिंदगी को जीते हुए सेहत के प्रति हर आयु और सभी वर्गों की बढ़ती रुचि अब कोई आम बात नहीं रही। वर्तमान के सेहत क्लबों में जिम आदि में ना केवल कसरत की जाती है, बल्कि नई…