आँखों के लिए काफी लाभकारी है ये तेल


By Kesarianews :11-02-2019 08:10


आँखों का ख्याल हमे सबसे ज्यादा रखना होता है. यह शरीर का नाजुक अंग होता है जिसमें थोड़ी सी  भी परेशानी आपको मुसीबत में डाल सकती है. ऐसे ही उम्र के साथ साथ आँख में होने वाली कई बीमारियों का सामना भी करना पड़ता है. ऐसे में अपनी आँखो की सुंदरता बनाये रखने और कई बीमारियों से बचाने के लिए अरंडी का तेल बहुत फायदे मन्द होता है. आँखों को स्वस्थ रखना है तो ये टिप्स अपनाएं जिन्हें हम बताने जा रहे हैं. 

* अरंडी के तेल में विटामिन ई के साथ फैटी एसिड और रिसिनोलिक एसिड पाया जाता है, जो अंदर की गंदगी को बाहर निकालने का काम करता है. यह तेल आंखों की सफाई के लिए सबसे अच्छा होता है. 

* इस तेल की मालिश आंखों के नीचे और आंखों के चारों ओर करते रहने से, आंखों के नीचे होने वाले काले घेरे दूर हो जाते हैं. यह आंखों के नीचे पढ़ने वाली लाइनों को हटाता है. 

* अक्सर लंबे समय तक कंप्यूटर पर काम करते रहने से आंखें सूखने लग जाती है. जिससे काफी थकान भी महसूस होती है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आंखों में अरंडी के तेल की एक बूंद डालें. इस उपाय को आप सोते समय ही करें. इससे आपको काफी आराम मिलेगा. 

* यदि आपकी आंखों पर मोतियाबिंद होने की संभावनाएं नजर आ रही हो तो इसका इलाज अरंडी के तेल से भी कर सकते है. यह मोतियाबिंद को भी ठीक करने का सबसे अच्छा उपचार होता है. 

* अरंडी के तेल से आँखो में होने वाली जलन और लालिमा को दूर किया जा सकता है.

Source:Agency

 
 
 

Related News

 

मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना 2018 मैं बड़ा भ्रष्टाचार का खुलासा

मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना 2018 मैं बड़ा भ्रष्टाचार का खुलासा भोपाल नगर पालिक निगम के अंतर्गत संबल योजना में फर्जी नाम पतों से गलत तरीके से लिया जा रहा है योजना का लाभ *केसरिया न्यूज़ का बड़ा खुलासा* *एक्सक्लूसिव kesarianews.com* *केसरिया खबर केसरिया नजर* भोपाल 01 अक्टूबर 2018 केसरिया टीम…

भोपाल में अपनी अलग पहचान बनाता क्रॉस फिट फ़िटनेस क्लब

केसरिया खबर केसरिया सेहत विशेष भोपाल ,रविवार,27,मई,2018 आज कल की भागदौड़ भरी व्यस्त जिंदगी को जीते हुए सेहत के प्रति हर आयु और सभी वर्गों की बढ़ती रुचि अब कोई आम बात नहीं रही। वर्तमान के सेहत क्लबों में जिम आदि में ना केवल कसरत की जाती है, बल्कि नई…