ट्यूमर और कैंसर जैसी बीमारी में लाभदायक है सेब


By Kesarianews :11-03-2019 08:33


सेब के कई फायदे होते हैं ये आप बचपन से जानते हैं. सेब कई लोगों को अच्छा ही लगता लेकिन इसके कितने फायदे होते हैं ये आप अच्छे से जानते हैं. सेब रेशेदार फलो में से है जिसका स्वाद मीठा होता है और साथ शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. सेब को सलाद या सीधे काटकर ही खाया जा सकता है. रेशेदार फल होने की वजह यह फाइबर से भरपूर होता है. इसी के अलावा सेब के कितने फायदे होते हैं इसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं.

* एक शोध में पाया गया है कि प्रतिदिन सेब का जूस पीने से अल्जाइमर की समस्या से जीवनभर बचा जा सकता है. सेब के सेवन से मस्तिष्क की कोशिकाओं की रक्षा होती है, जिससे अल्जाइम होने का खतरा न के बराबर होता है.

* सेबफल में मौजूद अल्कालिनिटी लीवर को शरीर के शोधन में मदद करता है. सेबफल में शरीर के ph स्तर को नियंत्रित करने का गुण होता है. इसकी बाहरी परत में मौजूद पेक्टिन से पाचन तंत्र दुरुस्त होता है. 


* सेब फल में विटामिन सी संतुलित मात्रा में होता है साथ ही साथ इसमें आयरन और बॉरोन भी पाया जाता है. इन सभी की वजह से हड्डियों में ताकत आती है.

* सेब एक ऐसा फल है जिसमें ट्यूमर और कैंसर जैसे भयानक रोगों से लड़ने की क्षमता होती है. इसके सेवन से फेफड़ों में होने वाले कैंसर से लड़ने में बहुत कारगर समझा जाता है. इसमें पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड्स और फ़ेनोलिक एसिड्स से ट्यूमर शरीर को बचाए रखने का गुण होता है.

* सेब में भरपूर मात्रा में विटामिन ए होता है जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है साथ ही आंखों में होने वाली अन्य समस्याओं से छुटकारा मिलता है. 

Source:Agency

 
 
 

Related News

 

मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना 2018 मैं बड़ा भ्रष्टाचार का खुलासा

मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना 2018 मैं बड़ा भ्रष्टाचार का खुलासा भोपाल नगर पालिक निगम के अंतर्गत संबल योजना में फर्जी नाम पतों से गलत तरीके से लिया जा रहा है योजना का लाभ *केसरिया न्यूज़ का बड़ा खुलासा* *एक्सक्लूसिव kesarianews.com* *केसरिया खबर केसरिया नजर* भोपाल 01 अक्टूबर 2018 केसरिया टीम…

भोपाल में अपनी अलग पहचान बनाता क्रॉस फिट फ़िटनेस क्लब

केसरिया खबर केसरिया सेहत विशेष भोपाल ,रविवार,27,मई,2018 आज कल की भागदौड़ भरी व्यस्त जिंदगी को जीते हुए सेहत के प्रति हर आयु और सभी वर्गों की बढ़ती रुचि अब कोई आम बात नहीं रही। वर्तमान के सेहत क्लबों में जिम आदि में ना केवल कसरत की जाती है, बल्कि नई…