गर्मी में कई बिमारियों से बचाता है दही


By Kesarianews :11-03-2019 08:34


दही एक ऐसी खाद्य सामग्री हैं जो  घर में ही बन जाती है और इसके कई लाभ भी होते हैं. ये अक्सर ही खाने के साथ खाया जाता है. ये शरीर को ठंडक देता है जिसके कारण इसे गर्मी में अधिक खाया जाता है. गर्मी के दिनों में दही खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता हैं. लेकिन कई लोग इस बात से अनजान होते हैं, जिसकी वजह से दही उनके लिए इस मौसम में बीमारियों का कारण बन जाता हैं. इसलिए आज हम आपके लिए दही से जुडी जानकारी लेकर आए हैं, जिससे आपको कई फायदे मिल सकते हैं. 

* आयुर्वेद के जानकार कहते हैं कि गर्मी के मौसम में दही नहीं खाना चाहिए क्योंकि इस मौसम में दही बनाने वाले बैक्टीरिया पेट को नुकसान पहुंचाते हैं. दही में प्रोटीन ज्यादा होता है और गर्मी के मौसम में ऐसी चीजें से परहेज करना चाहिए जो पित्त बढ़ाती हैं.

* दही की तासीर ठंडी होती है और गर्मी के मौसम में डॉक्टर ताजा और गरम खाना खाने की सलाह देते हैं. इस मौसम में हाजमा कमजोर हो जाता है और पेट में गैस बनती है तो ऐसी चीजें जिनसे गैस बनती हो या जो आसानी से हजम नहीं होतीं, न खाएं.

* अगर इस मौसम में दही खाने का मन हो तो लस्सी पीना बेहतर होता है. इन दिनों रात में दही बिल्कुल नहीं खानी चाहिए क्योंकि उस वक्त हमारी पाचन की क्षमता कम होती है. दही की जगह छाछ या लस्सी पी सकते हैं.

* सर्दी, जुकाम, खांसी, अस्थमा आदि कफ वाले रोग हो तो दही ना खाएं क्योंकि इससे इन रोगों में बढ़ोतरी होगी. एसिडिटी या अल्सर होने पर दही न लें क्योंकि यह पित्त बढ़ाता है और उसमे मौजू एसिड से अलसर प्रभावित होंगे. शरीर में सूजन हो तो भी दही ना खाएं वर्ना सूजन बढ़ सकती है.
 

Source:Agency

 
 
 

Related News

 

मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना 2018 मैं बड़ा भ्रष्टाचार का खुलासा

मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना 2018 मैं बड़ा भ्रष्टाचार का खुलासा भोपाल नगर पालिक निगम के अंतर्गत संबल योजना में फर्जी नाम पतों से गलत तरीके से लिया जा रहा है योजना का लाभ *केसरिया न्यूज़ का बड़ा खुलासा* *एक्सक्लूसिव kesarianews.com* *केसरिया खबर केसरिया नजर* भोपाल 01 अक्टूबर 2018 केसरिया टीम…

भोपाल में अपनी अलग पहचान बनाता क्रॉस फिट फ़िटनेस क्लब

केसरिया खबर केसरिया सेहत विशेष भोपाल ,रविवार,27,मई,2018 आज कल की भागदौड़ भरी व्यस्त जिंदगी को जीते हुए सेहत के प्रति हर आयु और सभी वर्गों की बढ़ती रुचि अब कोई आम बात नहीं रही। वर्तमान के सेहत क्लबों में जिम आदि में ना केवल कसरत की जाती है, बल्कि नई…