फिर संकट में घिरी फेसबुक, अरबों यूजर्स का डाटा हुआ लीक


By Kesarianews :11-03-2019 08:41


फेसबुक सीईओ मार्क जकरबर्ग ने दावा करते हुए बताया कि वो अपनी सोशल मीडिया वेबसाइट को सुरक्षित बनाने में लगे हुए हैं. उनका यह बयां ऐसा समय में आया है, जब फेसबुक पर एक की बाद एक यूजर्स के साथ धांधली किए जाने के आरोप लग रहे हैं. वहीं अब हाल ही में फेसबुक मैसेंजर में एक गड़बड़ी के कारण यूजर्स का डाटा असुरक्षित तरीके से खुला रह गया है. इस असुरक्षा के कारण सभी वेबसाइट्स मैसेंजर के जरिए फेसबुक अरबों यूजर्स का डाटा आसानी से देख पा रही थी. इस तरह से अरबों यूजर्स का डाटा लीक होने की बात सामने आई है. 

जानकारी की मुताबिक, इस डाटा में यूजर्स की चैट भी शामिल थी. हालांकि फेसबुक ने अब इस गड़बड़ी में सुधार कर लिया है. जानकारी के मुताबिक़, यह बड़ी समस्या फेसबुक के वेब वर्जन में थी. यानि की वेबसाइट पर चलने वाले फेसबुक मैसेंजर में ये गड़बड़ी सामने आई है. साथ ही कोई भी वेबसाइट यह देख पा रही थी कि यूजर ने किसे मैसेज किया है. 

आपको बता दें कि इस संबंध में जानकारी एक साईबर सुरक्षा कंपनी के शोधकर्ता रॉन मासास द्वारा प्रदान की गई है. इसे लेकर उन्होंने कहा कि उन्होंने फेसबुक को इस बारे में जानकारी उनके शोधकर्ता ने अपने जिम्मेदार प्रकटीकरण कार्यक्रम के तहत दी है और इसी के बाद सोशल मीडिया वेबसाइट ने इस गड़बड़ी में सुधार किया है. इससे पहले नवमर 2018 में भी फेसबुक में बड़ी धांधली सामने आई थी, तब मासास और उनकी टीम ने एक फेसबुक बग की खोज की थी. इस बग के कारण वेबसाइटों को क्रॉस-साइट फ्रेम लीकेज (सीएसएफएल) के माध्यम से यूजर्स के प्रोफाइल से डेटा निकालने की इजाजत दी जा रही थी. 

Source:Agency