भारत के बाद अमेरिका ने भी बोइंग 737 मैक्स 8 पर लगाई रोक


By Kesarianews :14-03-2019 08:53


वाशिंगटन : इथियोपिया में पिछले दिनों हुए विमान हादसे के विमान बनाने वाली कंपनी बोइंग की समस्याएं कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. भारत समेत कई देशों की तरफ से बोइंग के 737 मैक्स 8 विमानों को परिचालन से बाहर करने के बाद अब अमेरिका ने भी इन विमानों को खड़े करने का आपातकालीन आदेश जारी कर दिया है.

157 लोगों की मौत हुई थी
आपको बता दें कि रविवार को बोइंग का एक 737 मैक्स 8 प्लेन इथियोपिया में क्रैश हो गया था. इस हादसे में चार भारतीयों समेत 157 लोगों की मौत हो गई. इससे पहले पिछले साल अक्टूबर में इंडोनेशिया में भी एक 737 मैक्स 8 हादसे का शिकार हुआ था. उस समय इसमें सवार सभी 189 लोगों ने जान गंवा दी थी.

पांच महीने में दूसरा हादसा
पांच महीने के दौरान बोइंग 737 मैक्स 8 के हादसा ग्रस्त होने का यह दूसरा मामला है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस में मीडिया से कहा 'इन सभी विमानों को तत्काल खड़ा किया जाए.' इससे पहले भारत समेत चीन और सभी यूरोपीय देश भी बोइंग 737 मैक्स 8 की उड़ान पर रोक लगा चुके हैं.

भारत में जेट एयरवेज और स्पाइस जेट के पास कुल 17 विमान हैं, जिन्हें परिचालन से बाहर कर दिया गया है. अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने राजनीतिक और अंतरराष्ट्रीय दबाव के बाद यह कदम उठाया है. उन्होंने कहा, 'यात्रियों की सुरक्षा हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकता है.'

Source:Agency